ड़ा. विवेकी राय की स्मृति में ड़ाक टिकट जारी न कर पाने का मनोज सिन्हा के दिल में मलाल

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

गाजीपुर | शनिवार का दिन गाजीपुर जनपद वासियों के लिए काफी सुखद रहा है। हमेंशा की तरह दूरसंचार व रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने उपहार देने में कोई कोताही नहीं बरती। जनपद के प्राख्यात हिंदी साहित्यकार व सहजानंद महा विद्यालय के पूर्व प्रचार्य स्व. कुबेर नाथ राय का स्मारक पांच रूपए का ड़ाक टिकट जारी किया, वहीं नमामि गंगे के तहत छ: घाटों का सुंदरीकरण एवं आधुनिकीकरण परियोजना का शिलान्यास किया। प्रधान ड़ाक घर में डॉ. कुबेर नाथ राय के स्मारक ड़ाक टिकट जारी करते समय काफी भावुक हो गए। बोले- कि बहुत कम लोगों को उनके जिवन में यह अवसर मिलता होगा, जिनके सानिंध में रहने के बाद उनकी स्मृति में ड़ाक टिकट जारी करने का मौका मिले। उन्होनें कहा कि उनके जिवन का सौभाग्य रहा है कि वह ड़ा. कुबेर नाथ राय, स्व. विवेकी राय व ड़ा. विद्यानिवास मिश्र से मिलने का अवसर प्राप्त हुआ। अफसोस जताते हुए कहा कि वैधानिक कारणों से ड़ा. विवेकी राय के स्मृति में उनके रहते ड़ाक विभाग टिकट जारी नहीं कर पाया। इस अवसर पर परोक्ष रूप से विरोधी पार्टियों पर तंज कसने में भी नहीं चूके। कहे- पांच साल पहले ड़ाक टिकट कुछ प्रमुख घरानों व व्यक्तियों के नाम से ही जारी हुआ करता था। जब की हकीकत है कि ड़ाक टिकट सम्प्रभुता का प्रतीक नहीं है। राष्ट्रिय व अतर राष्ट्रिय स्तर पर देश और समाज हित में कार्यकरने वालों के नाम पर ही ड़ाक टिकट जारी हुआ करते हैं। और इसका प्रमाण विगत साढ़े चार सालों में जारी किए गए ड़ाक टिकटों से जाहिर होता है।

दिल्ली और कोलक्त्ता के लिए हवाई सेवा शुरू

मनोज सिन्हा ने कहा कि आगामी जून में जनपद से दिल्ली और कोलकाता के लिए हवाई सेवा की शुरुआत हो जाएगी। जनपद में 17 गंगा घाटों के आधुनिकीकरण का प्रस्ताव भेजा गया था जिसमें छह घाटों के प्रस्ताव स्वीकृत हुए हैं। इससे पूर्व कार्यक्रम की शुरुआत केंद्रीय मंत्री व नपा अध्यक्ष सरिता अग्रवाल ने विकास कार्यों के पट अनावरण व विधिवत पूजन-अर्चन कर किया। इसमें भाजपा जिलाध्यक्ष भानुप्रताप सिंह, पूर्व चेयरमैन विनोद अग्रवाल, कृष्ण बिहारी राय, सरोज कुशवाहा आदि थे। संचालन जयसूर्य भट्ट ने किया।

श्री सिन्हा ने किया नौ करोड की परियोजनाओं का किया शिलान्यास

उन्होंने जलकल परिसर में 14 वें वित्त एवं राज्य वित्त के अंतर्गत नगर में 8.97 करोड़ की लागत से 84 कार्यों एवं नमामि गंगे परियोजना के तहत छह गंगा घाटों के सुंदरीकरण एवं आधुनिकीकरण परियोजना का शिलान्यास किया। साथ ही प्रधान डाकघर परिसर में जमानियां तहसील के मतसा गांव के हिदी गद्य के लेखक एवं अंग्रेजी भाषा के शास्त्री कुबेरनाथ राय के नाम पर पांच रुपये का डाक टिकट जारी किया। उधर जिले के विभिन्न क्षेत्रों में ट्रेनों के ठहराव पर लोगों ने खुशी का इजहार किया।  प्रधान ड़ाक घर व जलकल विभाग में काशी क्षेत्र के उपाध्यक्ष कृष्ण बिहारी राय, जिला अध्यक्ष भानू प्रताप सिंह, नगर पालिका चेयरमैंन सरिता अग्रवाल, पूर्व चेयरमैंन विनोद अग्रवाल, नागेश्वर वात्सायन, राम नगिना राय, प्रदेश कार्य समिती के सद्स्य सुनील सिंह, वरिष्ठ भाजपा नेता राजेश्वर सिंह व मिड़ीया प्रभारी शशिकांत शर्मा आदि उपस्थीत रहे। जलकल विभाग की सभा का संचालन जयसूर्य भट्ट व प्रधान ड़ाकघर में ड़ा. व्यास मुनि राय ने किया।

यह भी पढ़ें- सरिता अग्रवाल ने जनता को समर्पित किया इंटरलॉकिंग सड़क व ढक्कनदार नाली

यह भी पढ़ें- ड़ीएम हजुर ! अब फिर हमीद सेतु पर भारी वाहनों का आवागमन बंद

संबंधित ख़बरें...